DMLT Course Details In Hindi | DMLT कोर्स के लिए योग्यता क्या है? | Dmlt Course Kaise Kare-2023

DMLT Course Details In Hindi - यदि आप चिकित्सा क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो DMLT (Diploma in Medical Laboratory Technology) आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है।

इस पोस्ट हम  DMLT Course Details In Hindi के बारे में बात करने वाले है DMLT Course Kya Hai, डीएमएलटी कोर्स कैसे करें? और dmlt course karne ke fayde आदि के बारे विस्तार से बात करने वाले है।

dmlt course kya haiDMLT एक प्रमाणित डिप्लोमा पाठ्यक्रम है जिसमें आपको मेडिकल लैब में उपलब्ध टेस्ट करने और विभिन्न विज्ञानों की समझ को बढ़ाने के लिए शिक्षा दी जाती है। इस पाठ्यक्रम की अध्ययन अवधि आमतौर पर 1 से 2 वर्ष के बीच होती है।

दोस्तों इस पोस्ट में हम जानेंगे DMLT Course Details In Hind, डीएमएलटी कोर्स कैसे करें, डीएमएलटी कोर्स की फीस कितनी होती है?, DMLT कोर्स के लिए योग्यता क्या है?, डीएमएलटी कोर्स कितने दिन का होता है?

अगर आप चिकित्सा के क्षेत्र में रूचि रखते हैं तो आपको DMLT कोर्स जरूर करना चाहिए। क्योंकि वर्तमान और आने वाले समय में चिकित्सा पैरामेडिकल क्षेत्र की मांग दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है। अतः आपके पास एक सुनहरा अवसर हैं चिकित्सा के क्षेत्र में अपना करियर बनाने का।

DMLT Course Details In Hindi

दोस्तों अक्सर छात्र जब 12वीं कर लेते है तो उनके मन में यह सवाल जरूर आता है। की वो 12वीं के बाद ऐसा कौन सा कोर्स करे, जिससे उनका भविष्य बेहतर हो सके।

बहुत से बच्चे 12th के बाद BCA course, LLB, ITI आदि कोर्स को चुनते है लेकिन जिन छात्रो को मेडिकल के field में interest होता है वह मेडिकल वाले कोर्स को चुनते है वैसे तो 12वीं के बाद अनेकों कोर्स ऐसे है।

जिसे करने के बाद छात्र अपना भविष्य बना सकते है। अगर कोई छात्र 12वीं के बाद स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहता है।

लेकिन अक्सर देखा गया है की बहुत से छात्र पैसों की कमी होने की वजह से वो इस क्षेत्र में नहीं जा पाते है। लेकिन पैसों के अभाव में वो इस क्षेत्र में नहीं जा पाते। इसलिए आज हम आपको स्वास्थ्य के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए एक ऐसे कोर्स के बारें में बातएंगे।

जिसमें फीस भी काफी कम होती है और समय की बचत भी होती है। क्यूंकि यह कोर्स सिर्फ 2.5 साल का होता है। जिसमें 6 महीने की इंटर्नशिप ट्रेनिंग भी इसी में शामिल होती है।

तो आज हम आपको स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े एक ऐसे कोर्स के बारे में बतायेगे। जिसको करने के बाद छात्र स्वस्थ्य के क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकते है और एक अच्छी सैलेरी प्राप्त कर सकते है। 

जानेंगे की आखिर ये DMLT क्या होता है DMLT kya hota hai और DMLT कोर्स कैसे करें। इसलिए आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको DMLT से संबधित सभी जानकारीयाँ विस्तार से देंगे।

DMLT Course Kya Hai- डीएमएलटी कोर्स क्या हैं?

दोस्तों DMLT चिकित्सा पैरामेडिकल क्षेत्र का दो वर्षीय डिप्लोमा कोर्स होता है, जिसे आप 12वीं कक्षा के बाद कर सकते है। यह कोर्स 2.5 साल का होता है, जिसमें 6 महीने की इंटर्नशिप ट्रेनिंग भी इसी में शामिल होती है।

DMLT के इस कोर्स में छात्रों को चिकित्सा की प्रयोगशाला में प्रयोग होने वाली टेक्नोलॉजी से संबधित सभी जानकारी हासिल कराई जाती है।

जिसमें आपको बुनियादी प्रयोगशाला उपकरण, कीटाणु-विज्ञान, जैव रसायन, विकृति विज्ञान जेसे संबधित विषय पढाए जाते है। 

DMLT Course Kaise kare - डीएमएलटी कैसे करे?

दोस्तों अगर आप DMLT कोर्स करना चाहते है, तो सबसे पहले आपको इसके लिए 10वीं कक्षा पास करने के बाद 11वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के विषयों का चुनाव करना होगा।

इसके बाद इन तीनो विषयों के साथ 12वीं कक्षा में 50% अंको के साथ पास करना होगा। क्यूंकि बिना इन तीन विषयों के आप DMLT कोर्स नही कर सकते है।

डीएमएलटी का फुल फॉर्म क्या होता है?

दोस्तों DMLT का फुल फॉर्म (Diploma in Medical Laboratory Technology) होता है। इसका हिंदी में फुल फॉर्म डिप्लोमा इन मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी होता हैं।

डीएमएलटी कोर्स की फीस कितनी होती है?

दोस्तों अगर DMLT course की फीस की बात की जाये तो इसमें प्राइवेट कॉलेज की औसतन फीस (DMLT fees in private) 40,000 से लेकर 60,000 रूपए सालाना तक होती है।

DMLT course Fees in Government College

दोस्तों अगर सरकारी कालेजों में DMLT course की फीस (DMLT fees in goverment) की बात की जाये तो इसमें 15,000 से लेकर 20,000 रूपए सालाना फीस होती है।

DMLT कोर्स के लिए योग्यता क्या है?

DMLT कोर्स के लिए योग्यता की बात की जाये तो इसके लिए न्यूनतम योग्यता के तौर पर विद्यार्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास में 50% अंको के साथ पास करना अनिवार्य है।

हालांकि विद्यार्थीयों को फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के विषयों में अच्छे अंक प्राप्त करके 12वीं कक्षा को उत्तीर्ण करना होगा। तभी वो DMLT का कोर्स कर सकते है।

DMLT की सैलरी कितनी होती है? 

अगर बात की जाये DMLT करने के बाद सैलेरी क्या मिलती है। तो हम आपको बता दें की DMLT करने के बाद सैलेरी की कोई लिमिट नहीं होती है।

लेकिन शुरुवात में आपको कंपनीयों में ट्रेनी के तौर पर काम करना होगा। जिसके लिए आपको सरकारी संस्थान में 20,000 से 25,000 रूपए महीना वेतन मिलता है और वहीं प्राइवेट संस्थानो में आपको 15,000 से लेकर 20,000 रूपए महीने वेतन मिलता है।

लेकिन जैसे - जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाएगा, आपकी सैलेरी भी उसी के साथ बढ़ती जायेगी। इस फील्ड में 3 से 4 साल के अनुभव के बाद आपकी सैलरी 60 हजार से लेकर 1 लाख से अधिक तक हो सकती है।

DMLT ke Baad kaun si Naukri Milti hai 

दोस्तों DMLT करने के बाद आप एक बेहतर भविष्य की कल्पना कर सकते है। इस कोर्स को करने के बाद आप एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते है और एक अच्छी सैलेरी ले सकते है।

अगर नौकरी की बात की जाये तो DMLT करने के बाद आपके लिए सरकारी और प्राइवेट, दोनों क्षेत्रों में नौकरी के काफी ऑप्शन खुले हुए है। जैसे की मेडिकल टेकनीशियन, लैब टेकनीशियन , पैथोलॉजी टेकनीशियन, मेडिकल राइटर इत्यादि फील्ड में आप अपना करियर बना सकते है।

डीएमएलटी कोर्स के बाद मैं क्या कर सकता हूँ?

दोस्तों DMLT के बाद अपके सामने काफी विकल्प खुल जाते है। जैसे की DMLT कोर्स के बाद छात्र Medical Lab Technician के तौर पर पैथोलॉजी सेंटर और हॉस्पिटल्स में नौकरी कर सकते हैं।

इसके अलावा कुछ संस्थान निम्नलिखित दिए गये है, जहाँ आप एक अच्छा करियर बना सकते है।

  • माइनॉर इमरजेंसी सेंटर
  • हेल्थ केयर सेंटर 
  • क्लिनिक
  • फार्मेसीटिकल कंपनी 
  • रिसर्च फैसिलिटी
  • यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज
  • ब्लड डोनर सेंटर

डीएमएलटी में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

1 - नैदानिक रसायन विज्ञान

2 – बायोस्टैटिक्स

3 - क्लीनिकल पैथोलॉजी

4 - कीटाणु-विज्ञान

5 – रेडियोलोजी

6 - इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी

7 – साइटोटेक्नो 

8 - बायोमेडिकल तकनीकलॉजी

9 - नैदानिक जैव रसायन

10 - इम्यूनोलॉजी और इम्यूनोलॉजिकल तकनीक

डीएमएलटी में क्या सिखाया जाता है?

दोस्तों DMCT कोर्स में छात्रों की मेडिकल फील्ड की जानकारी दी जाती है। छात्रों को किसी भी पेशेंट की बीमारी से संबधित सभी जानकारी दी जाती है और उन बीमारी का पता लगाने के लिए जिस मशीनों से टेस्ट किये जाते है।

उन सभी मशीनो की भी जानकारी बारीकी से दी जाती है। जिससे पेशेंट की बीमारी का पता लगाया जा सके और उन्हें जल्द स्वास्थ कर सके

डीएमएलटी कोर्स कौन कर सकता है?

दोस्तों वैसे देखा जाये तो आजकल मेडिकल कोर्स काफी महंगा हो गया है, जिसको करना हर किसी के बस की बात नहीं है। क्यूंकि मेडिकल कोर्स में बहुत से ऐसे कोर्स है जिनकी फीस कई लाखों में है।

जिसको दें पाना हर किसी के बस की बात नही है। इसलिए अगर आप कम समय में मेडिकल कोर्स करना चाहते है और कम समय में मेडिकल फील्ड में अच्छा करियर बनाना चाहते है, तो आपके लिए DMLT कोर्स आपके लिए सबसे बेस्ट कोर्स है।

क्या DMLT कोर्स करके खुद की पैथोलॉजी लैब शुरू कर सकते है।

जी हां, आप DMLT कोर्स करने के बाद खुद की पैथोलॉजी लैब शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले DMLT कोर्स पूरा करना होगा।

कोर्स पूरा होने के बाद आपको सरकार से खुद की पैथोलॉजी लैब खुलवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। सरकार आपको फिर एक रजिस्ट्रेशन नंबर देती है। जिसके बाद आप खुद का पैथोलॉजी लैब ओपन कर सकते है।

Last Word-

इस पोस्ट में हमने DMLT Course Details In Hindi के बारे में विस्तार से बात की है, हमें आशा है कि आपको यह पोस्ट काफी useful लगी होगी। इस पोस्ट में हमने बताया है DMLT Course Kya hai, DMLT Course Kaise Kare और इससे related अन्य जानकारी के बारे में में पूर्ण जानकारी दिया गया है।

अगर फिर भी आपको DMLT Course से सम्बन्धित को भी सवाल हो तो हमें कमेंट में जरुर बताएं। और ऐसे ही एजुकेशन से सम्बन्धित जानकारी पाने के लिए Examhelpbok.in को फॉलो कर सकते है.

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment